Saturday, January 12, 2019

Nausea Meaning in Hindi and English - नाजिअ का हिंदी और इंग्लिश मीनिंग

Nausea Meaning in Hindi and English : आज के इस आर्टिकल में हमारे द्वारा डिक्शनरी शब्द नाजिअ का हिंदी और इंग्लिश मीनिंग के बारे में बात की जायेगी. Meaning of Nausea in Hindi and English की पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर रीड करे. तो चलिए आगे चलकर पढ़ना स्टार्ट करते है.

Nausea Meaning in Hindi and English :

Meanings of nausea in Hindi -

Noun 
 अरुचि
 उबकाई
 घृणा
 मतली
 मिचली
 नफ़रत

Meaning of nausea in English -

Noun
1. Disgust so strong it makes you feel sick.
2. The state that precedes vomiting.

अभी तक तो आपने नाजिअ वर्ड के प्रत्येक शोर्ट मीनिंग को पढ़ लिया होगा जिससे कुछ जानकारी ही मिली होगी. जिसका उपयोग भी कर रहे होंगे लेकिन सभी बाते याने काफी सारी डिटेल्स इनफार्मेशन अभी भी जानना वाकी है. जो आपके प्रत्येक confusion को दूर कर आगे बढ़ने में मदद करेगी. 

हमने इन्ही सब बातो का ध्यान रखते हुए इस पोस्ट के द्वारा डिटेल्स जानकारी के जरिये प्रत्येक के उपयोग, प्रभाव आदि को अच्छे से समझाया है ताकि इन्हें एक स्टोरी की तरह पढ़कर आपस में रिलेट कर पाये और समय पर याद करके यूज़ में सके. तो समय ना गवाते हुए आगे चलते है.

Nausea Meaning in Hindi and English

What is the Meaning of Nausea in Hindi and English :


प्रत्येक वर्ड का विस्तार रूप जाने -

- अरुचि, इस वर्ड से हमारा तात्पर्य कुछ ऐसी चीजो से है जो अरुचिकर लगती है हालाकि प्रत्येक इन्सान अलग - अलग भावनाओ से जुड़कर बहुत सी अलग चीजो या कार्यो को पाना या करना चाहता है क्योकि यहाँ अब किसी वस्तु में रूचि या अरुचि की बात आ जाती है और ऐसा भी बिल्कुल जरुरी नही होता है कि एक व्यक्ति को जो कार्य या चीजे पसंद हो वो दूसरे को भी अच्छी लगे.

उदाहरण के तौर पर एक बच्चे को क्रिकेट खेलना, देखना पसंद नही है वही दूसरी ओर एक - दूसरे बच्चे को यही सब बाते करना बहुत अच्छा लगता है.

- उपकाई, यह एक प्रकार से अरुचि के समान ही है जो जीवन के बोर पन को उत्पन्न करना या दूसरे तरीके से समझे तो उपकाई को हम नींद आने पर ली जाने वाली उवासी के द्वारा भी समझ सकते है या फिर इसे थकान के बाद की स्थिति को व्यक्त कर सकते है. 

तथा दूसरी ओर यदि इसे उदाहरण के द्वारा समझने की कोशिश करे तो मानलो एक व्यक्ति को ऐसा कुछ काम करने के लिए दे दिया जाए जो उसकी पसंद का ना हो या फिर वह उस काबिल ना हो तब वह उस कार्य में पूरी तरह लगकर अपना 100 % नही दे पायेगा. इसके चलते वह उवासी लेकर उपकाई का सहारा लेगा.

दूसरी ओर उपकाई को हम उल्टिया वोमेट के द्वारा भी समझ सकते है याने जब किसी व्यक्ति के द्वारा कुछ गलत चीजो को खाया जाता है या भूख से ज्यादा मतलव जरुरत से ज्यादा खाना खा लेने पर उल्टी का शिकार बन जाता है और इस प्रकार यह उल्टी का कारण बनता है इसे ही उपकाई के चलते जान सकते है.  

- घ्रणा, इसे हम बहुत से पहलुओ के अंतर्गत जान सकते है कुछ आयाम जैसे गरीबी - अमीरी, ज्ञान या समझ का अंतर, स्टूडेंट में प्रतिशत के कम या ज्यादा होने से एक - दूसरे में घ्रणा या जलन की भावना का उत्पन्न होना, पड़ोसी के द्वारा घर लेना या नई कार लेना भी कुछ बातो के चलते कुछ लोगो के अन्दर घ्रणा की भावना आती है. हम यह बिल्कुल भी नही कह रहे कि ऊपर बताई बाते सभी स्थिति में सही हो लेकिन कुछ परिस्थिति को जरुर फुलफिल करता नजर आता है. 

वर्ड्स के प्रभावों को जाने -

- अरुचि, माना अरुचि कुछ स्थिति में और कुछ लोगो के लिए सही है लेकिन व्यक्ति प्रत्येक स्थिति को लेकर आलस करता पर्सन हमेशा के लिए छोड़ देना चाहिए. तब जाकर परिणाम कुछ ऐसे प्राप्त होंगे जो समाज के लिए वेस्ट होंगे जिसके चलते देश भी प्रगति करेगा.

- उपकाई, जरूरत से ज्यादा किसी चीज का होना सही नही होता ये वाक्य आपने हमेशा से सुना ही होगा. ये पंक्ति बहुत हद तक कारगर भी होगा. अब आते है खास टॉपिक उपकाई पर तो इसके अंतर्गत जब किसी व्यक्ति के द्वारा ज्यादा भोजन जरुरत से ज्यादा खालिया जाता है तब उल्टी हो जाती है. इसी प्रकार अति सभी चीजो को लेकर समाज और देश की ग्रोथ को रोक सकते है.

उपयोग जाने -

- अरुचि, किसी कार्य में मन ना लगने को हम इस वर्ड के द्वारा दर्शा सकते है.
- उपकाई, अति भोजन के चलते उल्टी होने को बतलाने के लिए हम शब्द का उपयोग करते है. 
- घ्रणा, इसके अंतर्गत जलन या अछूत को व्यक्त करने हेतु वर्ड का यूज़ किया जाता है. 
- मिचली, नींद आने और आँखों के मिचने को दर्शाने के लिए वर्ड का उपयोग करते है.

दोस्तों, मुझे आशा है कि आपके द्वारा पोस्ट Nausea Meaning in Hindi and English को पूरी पढ़कर अच्छे से सभी मुद्दों को जानकर काफी कुछ जानने को मिला होगा. यह आर्टिकल कैसा लगा हमारे साथ प्रत्येक एक्सपीरियंस को अवश्य शेयर करे. ऊपर दिए सर्च बॉक्स के द्वारा अधिक मीनिंग को जान सकते है. हमे फॉलो अवश्य शेयर करे.

No comments:

Post a Comment