Tuesday, November 6, 2018

Satisfaction Meaning in Hindi - सटिसफेक्सन का हिंदी और इंग्लिश मतलव

Satisfaction Meaning in Hindi and English : आज का आर्टिकल डिक्शनरी के शब्द सटिसफेक्सन का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) से सम्बंधित है. Meaning of Satisfaction in Hindi and English की पूरी जानकारी को अच्छे से समझने के लिए इस पोस्ट को अंत तक पूरा जरुर पढ़े. तो चलिए शुरू करते है. 

Satisfaction Meaning in Hindi and English :

Meanings of satisfaction in Hindi -

Noun 
  •  ऋणमुक्ति
  •  चैन
  •  तृप्ति
  •  प्रतिफल
  •  बदला
  •  संतुष्टि

Meaning of satisfaction in English -

Noun
1. Act of fulfilling a desire or need or appetite.
2. The contentment one feels when one has fulfilled a desire, need, or expectation.
3 . Compensation for a wrong.

ऊपर बताये सभी वर्ड्स को अब तक जान लिया गया होगा जिससे आपको शोर्ट में इन शब्दों के अर्थ समझने को मिला होगा. लेकिन कुछ बाते जो इनके विस्तार रूप को बताती है वे अव भी छूट रही है, तो दोस्तों हमने इसी बात का इंतजार करते हुए प्रत्येक वर्ड्स को उसके उदाहरण, उपयोग और प्रभाव के साथ अच्छे स्तर पर एक्सप्लेन किया है.

Satisfaction Meaning

What is the Meaning of Satisfaction in Hindi and English :


इन सभी वर्डो को जाने -

- संतुष्ट, इसका तात्पर्य हम कुछ इस प्रकार से समझ सकते है जैसे लोगो द्वारा कुछ कार्यो को किया जाता है या किसी व्यक्ति के द्वारा आपके कुछ कार्यो को पूरा कर दिया जाता है और यदि कार्य अच्छे तरीके से हो जाए तो हमे एक अलग तरह का संतुष्टि महसूस होता है. 

भावनात्मक रूप से चीजो को देखे इसके अलावा प्रत्येक व्यक्ति की जरूरतों के मुताबिक वे अलग - अलग होती है और वस्तुओ और कार्य के द्वारा मिलो वाली संतुष्टि सभी के लिए अलग - अलग स्तर पर कार्य करती है.

- सहमत, इसे हम बहुत से आयाम जैसे वस्तुए, कार्य, बाते, सलाह आदि एक के द्वारा दूसरे को सहमत कर पाना या नही कर पाना ये उन दो या अधिक लोगो के बीच की बाते होती है अब वे क्या बाते या डील होती है वह तो उनके द्वारा ही तय किया जाता है इसके बहुत सारे स्तर पर देखा जा सकता है.

- संपन्न, इसके अंतर्गत बहुत से समारोह, इवेंट, शादी, पार्टियों आदि चीजे इसके द्वारा समझ सकते है इन्हें हम छोटे या बड़े स्तर पर होते हुए जान सकते है. बड़े और छोटे शहरों में इन्हें अलग - अलग प्रकार से होता हुआ जान सकते है. इन इवेंट को कुछ लोग मिलकर संपन्न करते है जो यह खासकर बड़े शहरों बहुत से लोगो द्वारा कंपनी के रूप में कार्य किया जाता है. 

इनके प्रभावों को जानिये -

- संतुष्ट, दोस्तों यदि देखा जाए तो एक मानव के रूप में संतुष्टि जैसी कोई चीज नही होती है क्योकि वह ज्यादा से ज्यादा अच्छे वस्तुओ, चीजो, कार्यो, पैसो आदि को पाना चाहता है पर कुछ मायनों या लोगो के लिए यह बात लागू नही होती है क्योकि उन्होंने अपने जीवन के संतुष्टि वाले आयाम को समझ लिया है. 

इसे सही दिशा या एक सीमा में रखे तो समाज के लिए अच्छे परिणाम समझने जायेंगे तथा इसके विपरीत बिल्कुल अलग रिजल्ट प्रकट होंगे जो नकारात्मकता को उत्पन्न करके सोसाइटी की ग्रोथ को नुकसान पंहुचा सकते है.

- सहमत, जब एक मुद्दे को लेकर चाहे यह मुद्दा फॅमिली, व्यापार और ऑफिस की मीटिंग को ही ले तो तब किसी एक विषय या फैसले पर चर्चा की जाती है और यदि प्रत्येक मीटिंग पर्सन सभी बातो को लेकर अपना - अपना डिसीजन प्रत्येक मेम्बर के द्वारा एक्सेप्ट कर लिया जाए तो ठीक नही तो इसके विपरीत सभी मेम्बर के बीच विवाद उत्पन्न हो जाता है जो कि कंपनी और सोसाइटी के स्तर पर हानि पंहुचा सकती है.

- संपन्न, आये दिन काफी सारे कार्य गाँव और शहरों में पुरे किये जाते है. गांवो में तो आम लोगो के द्वारा ही पूरा कर लिया जाता है लेकिन शहरों में ये इवेंट बहुत बड़े लेवल पर किये जाते है अब बात आती है कि यदि इन्हें अच्छे तरीके से के लिया जाए तो ठीक नही तो बुरे परिणाम सामने आते है.   

उपयोग -

- संतुष्ट, किसी कार्य के अच्छी तरह जाने को दर्शाने के लिए इस वर्ड का यूज़ किया जाता है.
- सहमत, आपस में लोगो का किसी बात पर सहमत को प्रदर्शित करने को बतलाने हेतु यूज़ किया जाता है.
- संपन्न, किसी इवेंट का पूरी तरह होना इसे दर्शाने हेतु उपयोग में लिया जाता है.

मुझे आशा है आपको इस पोस्ट Satisfaction Meaning in Hindi and English को पढ़कर बहुत सी जानकारी पता चली होगी. यह आर्टिकल कैसा लगा अपने सुझाव हमारे साथ अवश्य शेयर करे नीचे दिए कमेंट के द्वारा. इसके साथ ही ऊपर दिए सर्च बॉक्स का इस्तेमाल ज्यादा शब्दों को जानने के लिए भी कर सकते है और हमे सोशल मीडिया पर फॉलो करना ना भूले. कुछ अधिक पूछे जाने वाले सवाल जैसे Satisfaction Meaning in Hindi, What is the Meaning of Satisfaction in Hindi and English आदि के जवाव भी इसी पोस्ट के अन्दर दिए गए है.

No comments:

Post a Comment