Thursday, November 1, 2018

Acquisition Meaning in Hindi - एक्वीजीशन शब्द का हिंदी और इंग्लिश अर्थ

Acquisition Meaning in Hindi and English : दोस्तों आज का हमारा टॉपिक एक्वीजीशन शब्द का हिंदी और इंग्लिश अर्थ(मीनिंग) से सम्बंधित है. Meaning of Acquisition in Hindi and English से रिलेटेड प्रत्येक प्रकार की जानकारी को पूरा पढ़ने और समझने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े. तो चलिए आगे चलते है.

Acquisition Meaning in Hindi and English : 

Meanings of acquisition in Hindi -

Noun 

  •  अधिग्राहण
  •  अर्जन
  •  उपलब्धि
  •  उपार्जन
  •  कमाई
  •  प्राप्ति
  •  लाभ
  •  संपत्ति


Meaning of acquisition in English -

Noun
1. The act of contracting or assuming or acquiring possession of something.
Example
- The acquisition of one company by another.

मेरे खयाल से अभी तक तो आपके द्वारा वर्ड एक्वीजीशन के हिंदी और इंग्लिश से सम्बंधित ऊपर बताये सभी शोर्ट शब्दों को रीड कर लिया गया होगा. इन सभी छोटे मतलवो को जानने के बाद केवल संक्षेप जो कि एक - एक वर्ड के रूप में मतलवो को जाना होगा जिससे शायद आपके दिमाग में बहुत सी बाते अभी भी क्लियर ना हुयी हो.

तो हमने इन्ही सब बातो का ध्यान रखते हुए इस आर्टिकल के माध्यम से इन वर्डो को डिटेल्स डेफिनिशन, उपयोग और प्रभावों के साथ बड़ी ही शानदार तरीके से उदाहरानो के साथ पेश किया. जिसे जानकर सभी बाते आसानी से स्मरण रहे और समय आने और जरुरत पड़ने पर उसका यूज़ वेहतर तरीके से कर पाये. तो फिर देरी ना करके जल्दी से स्टार्ट करते है.

Acquisition Meaning in Hindi

What is the Meaning of Acquisition in Hindi and English :


प्रत्येक शब्दों को विस्तार से जाने -

- उपलब्धि, इसे हम किसी व्यक्ति के द्वारा सामान्य से बेहतर करने की स्थिति के लिए यूज़ करते है. जब कोई व्यक्ति भेड़ चाल से हटकर और सामान्य कार्यो से ऊपर उठकर कुछ अलग करता है तब बाकि सभी के द्वारा इसे एक उपलब्धि की तरह देखा जाता है जो कि बाकि सभी लोगो के द्वारा असंभव या बहुत कठिन माना जाता है. 

हमारे चारो तरफ इस प्रकार के बहुत लोग है जिन्होंने अपने जीवन में शानदार कार्य किये. ये कार्य बहुत लोगो के द्वारा अलग - अलग क्षेत्रो में अलग - अलग चीजो पर किये गए जैसे विज्ञान, गणित, टेक्नोलॉजी, व्यापार, आध्यात्म, खेल आदि ऐसे ही अनगिनत क्षेत्र है जहाँ कुछ लोगो के नाम आज भी लिए जाते है. 

इन्होने अपने फील्ड में महारत हासिल कर उसमे कीर्तिमान स्थापित किये जो आज लोगो के लिए बहुत मोटिवेशन और इनफार्मेशन का काम करते है जिससे आम लोगो में एक आत्मविश्वास जागता है अपनी पसंद के अच्छे कामो को देश, दुनिया तक पहुचाने में योगदान देने के लिए जाने जाते है.  

- कमाई, हम इसे खासतौर पर पैसे से जानते है मतलव जितना ज्यादा पैसा उतना ज्यादा कमाई से जोड़ा जाता है. यहाँ हम जीवन में भांति - भाती के लोग रहते है जो अपने व्यापार नौकरी आदि कार्यो के द्वारा धन कमा कर अपना जीवन चलाते है.
तो दूसरी ओर कुछ लोग इतने धनी होते है कि उन्हें खुद पता नही होता है कि उनके पास कितना धन है लेकिन यह बात कितनी सत्य है इसका पता नही, परन्तु शायद ऐसा नही है क्योकि जिन्होंने अपनी लाइफ में अथाह पैसा कमाया वे ही सबसे ज्यादा अपने लेन देन और खर्चो को बेहतर तरीके से मेनेज कर पाते है.

इस कमाई को पैसे के अलावा दुआओं, आशीर्बाद और लोगो का साथ भी एक प्रकार से कमाई ही है जो पैसे से हटकर वर्चुअल और भावनाओ से संबंध रखती है. इसे अधिकतर समाज की संस्कृति के अन्दर रहकर आँका जाता है.

- संपत्ति, इसके अंतर्गत भी धन, पैसा और इसके अलावा जमीन जो कि भौतिकता को प्रकट करते है. यह अधिकतर प्रत्येक इन्सान के पास होती है परन्तु किसी के पास कम तो किसी के पास ज्यादा यह जरुर भी है इससे संपत्ति का आउटपुट कम और ज्यादा के साथ ऊपर और नीचे उनकी स्थिति के अनुसार होता रहता है.

इनके प्रभावों को जाने -

- उपलब्धि, दोस्तों यह उपलब्धि अधिकतर अच्छी चीजो और कार्यो के लिए मानी जाती है परन्तु अच्छे कार्य जिस तरह किये जाते है वैसे ही उपलब्धि ना ही सही लेकिन बूरे कार्य भी काफी बड़े लेवल पर होते है. जो बाहरी रूप से प्रदर्शित ना होकर आतंरिक रूप से सोसाइटी और देश की ग्रोथ और प्रगति को कही ना कही गलत दिशा दे रहे होते है जो कि बिल्कुल भी सही परिणामो को जन्म नही देंगे.

- कमाई, इसका कम और ज्यादा प्रत्येक के द्वारा होता है लेकिन अधिकतर मामलो में जब धन ज्यादा आता है तब इसे आम आदमी के द्वारा संभालना मुश्किल होता है साथ ही यह गलत दिशा में जाने के लिए लालायित करता है जो अंतत धन को खत्म कर बूरे परिणामो को जन्म देता है तथा ये समाज को बड़े स्तर पर क्षति पहुचाता है ऐसा बिल्कुल भी नही कि अधिक धन होने के बुरे परिणाम ही हो इसके विपरीत यह जीवन स्तर को वेहतर बनाने के साथ परिवार और देश को आगे बड़ाने में काफी योगदान देता है.

उपयोग -

- उपलब्धि, आमतौर पर कुछ हटकर हासिल किये जाने को व्यक्त करने के लिए इस शब्द का इस्तेमाल किया जाता है.
- कमाई, इसके अंतर्गत धन को बतलाने हेतु वर्ड का उपयोग किया जाता है. 
- संपत्ति, भौतिक तौर पर उपलब्ध धन को दर्शाने के हेतु यूज़ में लाया जाता है.

मुझे उम्मीद है आपको इस पोस्ट Acquisition Meaning in Hindi को पढ़कर इस वर्ड से रिलेटेड बहुत सी शानदार जानकारी जानने को मिली होगी. यह पोस्ट आपको कैसी लगी अपने सुझावों को कमेंट करके अवश्य शेयर करे. अधिक वर्ड्स के लिए आप ऊपर दिए सर्च बॉक्स का इस्तेमाल करके ज्यादा से ज्यादा शब्दों को जान सकते है.

No comments:

Post a Comment