Wednesday, October 24, 2018

Fatigue Meaning in Hindi and English - फटीग का हिंदी और इंग्लिश मतलव

Fatigue Meaning in Hindi and English : इस आर्टिकल में हम शेयर करेंगे vocabulary के शब्द फटीग का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) के बारे में विस्तृत जानकारी. Meaning of Fatigue in Hindi and English की सभी इनफार्मेशन के लिए यह पोस्ट को आखिर तक जरुर पढ़े.

Fatigue Meaning in Hindi and English : 

Meanings of fatigue in Hindi -

Noun 
 मेहनत.
 हार.
 थकान.
 परिश्रम.

Meaning of fatigue in English -

Noun
1. Labor of a nonmilitary kind done by soldiers (cleaning or digging or draining or so on).
Example
- They were assigned to kitchen fatigues.

मेरे खयाल से आपने ऊपर बताये प्रत्येक मतलव जो कि वर्ड फटीग के मीनिंग (हिंदी और इंग्लिश) को जरुर पड़ लिया होगा. ये केवल एक - एक वर्ड के फॉर्म में है जो कोई खास तरह की फोटो या स्टोरी हमारे दिमाग में क्रिएट नही करते है. 

जिससे इन्हें याद रखने में परेशानी हो सकती है तो दोस्तों हमारे द्वारा इसी परेशानी के हल को खोजकर इस आर्टिकल को लिखने का फैसला लिया गया ताकि जब आप इस पूरी जानकारी को पढेंगे तब आपके दिमाग में एक कहानी बनेगी जो इमेज के साथ होगी. 

इन्हें आसानी से याद रखकर आगे कही भी उपयोग में ले सकते है. इसके चलते यहाँ उपयोग, प्रभाव आदि को विस्तार से समझाया गया है. तो चलिए आगे पढ़ना शुरू करते है.

Fatigue Meaning in Hindi

What is the Meaning of Fatigue in Hindi and English :

प्रत्येक वर्डो को विस्तार से जानते -

- थकान, इसका तात्पर्य कोई मेहनत करके थकन से सम्बंधित नही बल्कि यह फटीग के अंतर्गत मेहनत जो कि एक उद्देश्य के चलते किया जाने वाले कार्य को संपन्न किया जाता है. उदाहरण के तौर पर आर्मी की भर्ती के दौरान और सिलेक्शन के बाद भी बहुत प्रकार की ट्रेनिंग दी जाती है जिसमे खासतौर पर फटीग को उपयोग करते हुए थकान को उत्पन्न करती है. इसके अलावा अनगिनत उदाहरण जो शारीरिक मेहनत से जुड़े कार्यो को बतलाता है.

- परिश्रम, इसका अर्थ किसी कार्य को संपन्न करने के उद्देश्य से आगे बड़ा जाता है तब काफी मेहनत करना होता है. इस मेहनत को ही परिश्रम की श्रेणी में लेकर आँका जाता है हलाकि सभी को चाहे आप या मैं प्रत्येक को जो भी इस जीवन के चक्र में है उसे अपने जीवन को चलाने और सभी आवश्यकताओ की पूर्ति के लिए परिश्रम करना ही होता है इसके अतिरिक्त कोई और रास्ता सामने नही होता है. हमारे आस - पास बहुत से क्षेत्र है लोग लगातार अथाह परिश्रम से जुड़े रहते है क्योकि वह कार्य ही कुछ ऐसा होता है.

- हार, हालाकि इस वर्ड को अधिकतर उस जगह इस्तेमाल में लाया जाता है जो हार जीत से जुड़े होते है जैसे सभी प्रकार के खेल- क्रिकेट, फुटवाल, वैटमिटन, टेनिस तथा तास केरम आदि मनोरंजन के खेल इसके अंतर्गत ले सकते है इसे करियर में भी कुछ लोगो द्वारा उपयोग में लाया जाता है जब वे बूरी तरह फ़ैल हो जाते है तव उनके द्वारा हार की संज्ञा दे दी जाती है.

- थकाना, इसका तात्पर्य किसी दूसरे के द्वारा काम कराना या निकालना इसके चलते सामने वाला पूरी तरह थकान से चूर हो जाता है. अभी भी हमारे चारो तरफ देखने पर ऐसे प्रोफेशन और हार्ड काम देखने मिलेंगे जहाँ कार्य बहुत हार्ड तरीके का होता है. इसे करके व्यक्ति पूरी तरह शारीरिक तौर पर थक जाता है. जैसे कि हमारे आस - पास बहुत सारे मजदूरो को काम करते देखा होगा अकसर उनका काम शारीरिक तौर पर हार्ड होता है. 

इन सभी वर्डो के प्रभावों को जाने -

- थकान, मेहनत करने पर काफी थकान का सामना करता पड़ता है आखिर ये थकान आती कैसे है तो इसे थोड़ा जानते है चुकी हमारा शरीर उर्जा से चलता है और जब शारीरिक या मानसिक तौर पर शरीर द्वारा लिया जाता है तब इसे उर्जा की आवश्यकता के साथ सेल्फ के साथ बॉडी को दौवारा repaire करने के लिए आराम की जरूरत होती है. इसी आराम को थकान कह सकते है. 

काम करना ठीक है परन्तु ज्यादा थकान लम्बे समय तक रहने से बहुत सी बिमारिओ को उत्पन्न करती है या कहे नेगेटिव प्रभाव पड़ने लगता है तो इस पर ध्यान देने की जरुरत होती है.

- परिश्रम, इसे भी इस थकान से जोडकर देख सकते है किसी कार्य को पूरा करने के लिए किया गया परिश्रम इसे बतलाता है. यह एक अच्छी आदत है लेकिन कुछ नकारात्मक रिजल्ट भी है जिन्हें समय रहते ठीक कर लेना चाहिए जैसे कि परिश्रम किस दिशा में और कितना किया जा रहा है और उसका आखिर परिणाम निकलेगा आदि सभी बातो पर गौर किया जाना जरुरी है.

- हार, सभी खेल हार - जीत के लिए बने होते है कोई हारेगा तो कोई जीतेगा. लेकिन यदि हार को मानसिक तौर पर गलत वे में लिया जाए तो यह नकारात्मक में बदल जायेगी जो कि एक अच्छे जीवन के लिए बिल्कुल भी जरुरी या सही नही है. इस हार के द्वारा काफी कुछ सिखा जा सकता है और कहाँ भी जाता हार के बाद जीत होती है वास लगातार आगे बड़ते रहो. इसके अलावा यह सोसाइटी की प्रगति को भी प्रभावित करती है.

उपयोग -

- थकान, कड़ी मेहनत के बाद होने वाली थकावट को इस शब्द के द्वारा दर्शाने के लिए उपयोग करते है.
- परिश्रम, मेहनत शारीरिक या मानसिक तौर पर वर्ड को व्यक्त करने हेतु यूज़ किया जाता है.
- हार, अक्सर खेलो में इस वर्ड को यूज़ में लाया जाता है.

दोस्तों मुझे उम्मीद है आपने इस आर्टिकल Fatigue Meaning in Hindi की इनफार्मेशन को पूरा पढ़कर काफी कुछ सिखा, समझा और जाना होगा. यह जानकारी कैसी लगी हमे जरुर बताये. कुछ सवालों Fatigue Meaning, What is the Meaning of Fatigue in Hindi and English का हमने इसी पोस्ट के द्वारा शेयर किया है शायद इसे भी कुछ हेल्प मिल सके. आप दिए सर्च बॉक्स की मदद से अधिक वर्डो को जान सकते है.

No comments:

Post a Comment